Dua e Ashura in Hindi

मुहर्रम के 10वें दिन लोग अल्लाह को खुश करने के लिए तरह-तरह की दुआएं करते हैं। हालाँकि, यह लेख आपको दुआ ए आशूरा के बारे में अंग्रेजी में जानकारी प्रदान करेगा।

Dua e Ashura in Hindi

इस्लामिक कैलेंडर की शुरुआत मुहर्रम के महीने से होती है। इसे पवित्र महीनों में माना जाता है क्योंकि युद्ध की भी मनाही है। मुहर्रम के 10वें दिन आशूरा का दिन मनाया जाता है। हालाँकि, उस दिन अंग्रेजी और अन्य भाषाओं में दुआ ए आशूरा का पाठ किया जाता है। यह ध्यान दिया जाता है कि इस्लाम में इस दिन का बहुत महत्व है और उस दिन विभिन्न महत्वपूर्ण घटनाएं हुईं। दूसरी ओर, कई उलेमाओं के अनुसार, आशूरा के दिन प्रलय का दिन या क़यामा भी आएगा।

10 वीं मुहर्रम पर, हज़रत इमाम हुसैन (अल्लाह का आशीर्वाद उस पर हो), पैगंबर मुहम्मद (शांति उस पर हो) के पोते, अपने साथियों के साथ शहीद हो गए थे। हालाँकि, उनके पुत्र हज़रत इमाम ज़ैन उल आबिदीन (अल्लाह का आशीर्वाद उस पर हो) एकमात्र पुरुष बचे थे। हालाँकि, इस्लामी विद्वानों ने अंग्रेजी में दुआ ए आशूरा के लाभों और गुणों पर प्रकाश डाला।

ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति 10वीं मुहर्रम पर दुआ ए असुर का पाठ करेगा, या किसी अन्य व्यक्ति से उसका पाठ सुनेगा, उसे पूरे वर्ष के लिए जीवन बीमा मिलेगा। हालांकि, अगर आने वाले दिनों में उसकी मृत्यु होने वाली है तो उसे ऐसा करने का मौका नहीं मिलेगा।

More Categories in Islamic Info

Veiw More Categories
Reviews & Comments

I live in India and this Dua e Ashura in Hindi is just a blessing for me. It allows me to read it in my own language.

  • Raza , Mumbai
  • Tue 03 Aug, 2021

This article is so informative as the complete Dua e Ashura in Hindi is present. On the other side, the Arabic text is also present.

  • Saleem , Karachi
  • Mon 02 Aug, 2021